नार्मल ऑक्सीजन लेवल कम होने पर क्या करें | Normal oxygen level in Body covid at home treatment

आज कई राज्यों में 10 लीटर ऑक्सीजन का सिलेंडर ₹12000 तक में बिक रहा है कई दशकों पहले जब पानी बिकना शुरू हुआ था तब इंसानों ने इसे मजाक समझा था लेकिन आज हवा भी बिक्री शुरू हो गई है सोचिए अब जिंदा रहने के लिए भी सांसे भी खरीदनी पड़ रही है ..

Oxygen label kam hone pay kya kare kya nahi

हमें कैसे पता चलेगा कि ऑक्सीजन का स्तर कम हो रहा है यह कई लोगों ने सवाल पूछा है तो चलिए बता देते हैं ऑक्सीजन का स्तर जब काम होता है तो सर में दर्द, बुखार,  घबराहट जैसे लक्षण दिखाई देते हैं

सही चेक करने के लिए सैचुरेशन मशीन की मदद से रोगी के ऑक्सीजन लेवल का पता कर सकते हैं

-  अगर ऑक्सीजन का स्तर शरीर मे कम हो रहा है तो सबसे पहले यह देखें कि आप बंद कमरे में तो नहीं है अगर बंद कमरे में है तो खुले वातावरण में या फिर दरबाजे खिड़की खोले

-  ऑक्सीजन का स्तर 90 से कम होने पर तुरंत अपने डॉक्टर से कांटेक्ट करें

ऑक्सीजन लेवल कम होने पर क्या ना करें

-  इंटरनेट की मदद से चिकित्सक करने की कोशिश बिल्कुल ना करें

-  पैनिक होने की या फिर बंद कमरे में रहने की कोई आवश्यकता नहीं है कोशिश करें एक्सरसाइज करने की खुले वातावरण में रहने की

-  कोई भी ऐसी दवा का सेवन ना करें जिससे बारे में जानकारी ना हो

कोरोना के लक्षण होने पर क्या करें

इस समय देश में दो तरह का कोरोना फैल रहा है एक तो नॉर्मल स्तर का कोरोना जिसमें रोगी जल्दी ठीक हो जाता है रिकवर rate 90% है अगर वह जागरूक रहे इन्फेक्शन अगर जल्द नहीं फैला जिन्होंने इलाज लिया

दूसरा स्तर है जिसमें लोग पहले से किसी बीमारी से ग्रसित होने की वजह से या फिर जागरूक ना होने की वजह से इन्फेक्शन अधिक फैलने की वजह से कोरोना वायरस अपना प्रकोप बढ़ा देता है

यहां पर यह भी समझना आवश्यक है कि कोरोना वायरस से रिकवर होने की रेट 90 परसेंट से अधिक है मतलब 90 परसेंट रोगी बच सकती हैं

corona positive hone par kya kare