पीरियड्स जल्दी लाने के 10 उपाय Period jaldi kaise laye tablet ajwain se

adsbyg4

आज जानेगे period lane ki tablet 1 घंटे में पीरियड कैसे लाएं 2 मिनट में पीरियड कैसे लाए हींग से पीरियड कैसे लाये 1 दिन में पीरियड कैसे लाये 5 मिनट में पीरियड कैसे लाएं जीरा से पीरियड कैसे लाये ajwain se period kaise laye कई बार period आने में देरी हो जाती है मासिक धर्म MC न आने व देरी से आने का एकमात्र कारण यह नहीं है कि आप गर्भवती हैं। गर्भावस्था के अलावा भी कई कारणों से मासिक धर्म नहीं होते या यूं कहें कि देरी से होते हैं। इसमें हॉर्मोन में होने वाले बदलाव से लेकर खराब दिनचर्या शामिल है जब भी महिलाओं को कहीं बाहर जाना होता है तो पहले उन्हें अपने पीरियड्स के बारे में सोचना पड़ता है की कहीं पीरियड्स ना आ जाये इसकी मुख्य बजय होती है

  1.  तनाव
  2. पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस)
  3. मधुमेह या सीलिएक रोग
  4. शरीर का वजन कम या बढ़ जाना
  5. क्रोनिक एनओव्यूलेशन
  6. थायराइड संबंधी समस्याएं, जैसे हाइपोथायरायडिज्म या हाइपरथायरायडिज्म
  7. अंडाशय या पिट्यूटरी ग्रंथि को प्रभावित करने वाले ट्यूमर
  8. कुछ गंभीर बीमारियाँ
  9. हार्मोनल समस्याएं, जैसे पिट्यूटरी ग्रंथि या हाइपोथैलेमस के कारण होने वाली समस्याएं

Period jaldi kaise laye gharelu nuskhe

Period jaldi kaise laye 


हल्दी का सेवन पीरियड्स को शीघ्र ला सकते है यह जल्दी पीरियड के लिए अच्छा होता है अपने भोजन में हल्दी का सेवन करके भी पीरियड्स को जल्दी लाया जा सकता है।

सौंफ खाने के फायदे के बारे में सभी जानते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि पीरियड्स समय पर लाने में भी सौंफ मददगार हो सकता है। दरअसल, सौंफ एस्ट्रोजेनिक एजेंट की तरह काम करता है, जिससे मासिक धर्म को जल्दी लाने में मदद मिल सकती है एक चम्मच सौंफ चार कप पानी उपयोग का तरीका :एक बर्तन में पानी और सौंफ डालकर उसे पांच से दस मिनट तक उबालें। फिर इसे छानकर पानी को ठंडा कर लें। इस मिश्रण को दिन भर थोड़ी-थोड़ी देर बाद पीते रहें।

मैडिटेशन और योगाभ्यास करें तनाव ना लें तनाव भी पीरियड में देरी होने का कारण बनता है। तनाव में होने पर कोर्टिसोल या एड्रेनालाईन हार्मोन का उत्पादन होता है जो एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के उत्पादन को रोक देते है जो की नियमित पीरियड्स को बनाए रखते है

कच्चा हरा पपीता में गर्भाशय की मांसपेशियों के संकुचन को नियंत्रित करने का गुण होता है। इससे मासिक धर्म समय पर हो सकते हैं। साथ ही अगर किसी का मासिक धर्म चक्र तनाव के कारण रुक जाता है, तब भी कच्चा पपीता पीरियड्स को रेगुलर करने में मदद कर सकता है

विटामिन सी का सेवन करना भी मासिक धर्म जल्दी लाने के लिए फायदेमंद होता है। विटामिन सी को एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है जो की आपके मासिक धर्म को प्रेरित कर सकता है।

पाइनएप्पल पीरियड्स को जल्दी लाने में मदद करता है। पाइनएप्पल ब्रोमेलैन का एक अच्छा स्रोत है। ब्रोमेलैन एस्ट्रोजन और दूसरे हार्मोन को प्रभावित करने का कार्य करता है। ब्रोमेलैन सूजन को कम करने में भी सहायक है

अदरक एक घरेलू नुस्खा होने के साथ-साथ आयुर्वेदिक जड़ी भी है। इसमें ढेरों ऐसे गुण पाए जाते हैं जो पीरियड्स से संबंधित समस्याओं को दूर करने में बड़ी भूमिका निभाते हैं। यह यूटेरस पर दबाव डालता है, जिससे ब्लीडिंग शुरू हो जाती है। 

अगर आपको पीरियड्स से संबंधित कोई समस्या है, आपके पीरियड्स समय पर नहीं आते हैं या आप पीरियड्स को जल्दी लाना चाहती हैं तो अदरक का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

एक्सरसाइज जो महिलाएं लगातार एक्सरसाइज करती हैं या किसी प्रकार के स्पोर्ट्स से जुड़ी होती हैं,

उन्हें सामान्यत पीरियड्स लेट से आते हैं। अगर पीरियड्स लेट आने का कारण अधिक एक्सरसाइज करना है तो कुछ दिनों के लिए आपको एक्सरसाइज को कम कर देना चाहिए। ध्यान देने वाली बात यह है कि आपको एक्सरसाइज पूरी तरह से बंद नहीं करना है। 

शरीर के साथ-साथ मानसिक रूप से भी आराम करना आवश्यक है। एक्सरसाइज करने से शरीर में रक्त का संचार संतुलित और तनाव दूर रहता है जिससे हार्मोन में संतुलन बना रहता है जो अंतत नियमित पीरियड्स के लिए आवश्यक है। 

 अगर आप पूरे दिन आराम करती हैं तो आपको हल्का-फुल्का एक्सरसाइज करना चाहिए। Period Jaldi Lane Ki Exercise की मदद से आप अपने शरीर में हार्मोन को संतुलन बना सकती हैं। अगर आप लगातार घंटों तक एक्सरसाइज करती हैं तो आपको अपने एक्सरसाइज को थोड़ा कम करना है।

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel