पालक खाने के फायदे और नुकसान | Spinach benefits and side effects palak

adsbyg4
आज जानेंगे पालक in English पालक के नुकसान पालक का उपयोग कच्चा पालक खाने के फायदे पालक खाने के फायदे और नुकसान पालक में सबसे ज्यादा क्या पाया जाता है< div>हरी पत्तेदार सब्जियों को स्वास्थ्य की दृष्टि से लाभदायक माना जाता है। उन्ही हरी सब्जियों में से आज हम पालक के बारे में जानते हैं इसको खाने से क्या लाभ एवं हानियां होती हैं अगर हम इनको जान लें तो काफी रोगों को हम इसके सेवन से सही कर सकते हैं एवं कई रोगों को होने से शरीर को बचाया भी जा सकता है।

1- पालक के पत्ते एवं डंठल सभी कब्ज नाशक एवं रक्त वर्धन होते हैं।

2- पालक मधुर रक्ष, एवं ठंडी, प्रकृति की होती है यह कफ नाशक एवं पचने में भारी भी होती है।

3- पालक को सोया के साथ, पका कर खाने से इसका गरिष्ठ गुण नष्ट हो जाता है।

4- पालक खून,एवं बल, को बढ़ाने के लिए प्रसिद्ध है क्योंकि पालक में आयरन, प्रचुर मात्रा में होता है साथ ही इसमें विटामिन सी एवं ए अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं।

5- पालक पत्तों को बिना पानी डालें कुचलकर रस निकालकर पीने से पेट साफ होता है इस रस को सुबह सूर्योदय के पश्चात लेना चाहिए।

6- आंतों के रोगों में पालक का रस एवं पालक की का साग लाभदायक है क्योंकि पालक में ई कोलाई नामक बैक्टीरिया होता है जो हमारी आंतों के लिए

लाभदायक होता है।

7- पालक को कैंसर का सबसे बड़ा दुश्मन माना जाता है क्योंकि पालक में कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट एवं बायोफ्लेबाइड होते हैं।

8- पालक सूप को मूंग की दाल एवं टमाटर के साथ लेने से पेट अच्छे से साफ हो जाता है।

9- कच्चे पत्तों का रस अनार के रस एवं मधु के साथ लेने से रक्तस्राव बंद हो जाता है।

10- पालक पत्तों का चूर्ण वैसलीन में मिक्स करके लगाने से फोड़े फुंसी एवम पाव आदि में लाभ मिलता है।

11- पालक का क्वाथ गले एवं श्वास नलिका सूजन में लाभदायक होता है।

12- पालक चूर्ण ठंडी प्रकृति का होने से पित्त को शांत करता है अतः नए बुखार में इसका प्रयोग

लाभदायक है।

13- पालकचूर्ण रात्रि में लेने से पेट साफ होता है इसमे लोहे की मात्रा अच्छी होने से भूख बढ़ाता है एवं खून की कमी (एनिमिया) को नष्ट करता है।

14- पालक रात में दूध के साथ लेने से लीवर के रोगों को नष्ट करता है एवं नींद अच्छी लाता है।

15- पालक की अगर अधिक मात्रा सेवन करने से सिर में दर्द या अन्य कोई विकार हो तो बादाम का तेल, घी, या दाल चीनी को लेने से इसका पाचन हो जाता है।

16- पालक के पत्तों में ऑक्जेलिक एसिड एवं कैल्शियम अधिक होता है अतः गाउट (जोड़ दर्द) के रोगी को पालक का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ा देता है।

17- पथरी के रोगी को भी पालक नहीं खाना चाहिए पालक रस को थोड़ी मात्रा में ले सकते हैं।

18- जिन लोगों को डिमेंशिया को शिकायत है उन्हें पालक जरूर खाना चाहिए पालक दिमाग में होने वाले ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में सहायक है अतः इससे डिमेंशिया

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel