Y शुक्राणु बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा | sperm count increase medicine in ayurvedic patanjali in hindi

adsbyg4

 sperm count increase medicine in ayurvedic patanjali in hindi बांझपन एक आम चिकित्सा समस्या है, लगभग 7 में से 1 जोड़े को इस समस्या का सामना करना पड़ता है आज जानेगे Y शुक्राणु बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा पतंजलि में शुक्राणु बढ़ाने की दवा शुक्राणु बढ़ाने की दवा बैद्यनाथ Y शुक्राणु बढ़ाने की दवा शुक्राणु बढ़ाने की जड़ी-बूटी शुक्राणु बढ़ाने की अंग्रेजी दवा कैप्सूल Y शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए शुक्राणु बढ़ाने की दवा Himalaya लो स्पर्म काउंट काउंट यानी Y शुक्राणुओं की कमी पुरुष स्पर्म को  Y शुक्राणु कहते है आज जानेगे 

Normal Sperm Count

एक औसत शुक्राणु संख्या 15 मिलियन शुक्राणुओं से लेकर 200 मिलियन शुक्राणु प्रति मिलीमीटर वीर्य तक होती है।
यदि शुक्राणु स्वस्थ है, तो प्रति मिलीलीटर 20 मिलियन शुक्राणु गर्भधारण के लिए पर्याप्त हो सकते हैं।


स्वस्थ शुक्राणु

मात्रा: वीर्य के प्रत्येक मिलीलीटर के लिए एक स्वस्थ शुक्राणुओं की संख्या लगभग 15 मिलियन या उससे अधिक होती है।

गति (गतिशीलता)- 60-80% सक्रिय रूप से गतिमान होना चाहिए।

आकार (आकृति विज्ञान) - स्वस्थ शुक्राणु के गोल सिर और लंबी, मजबूत पूंछ होती है।

कई चीजें पुरुषों के यौन जीवन को प्रभावित कर सकती हैं। प्रभावित करने वाले कुछ कारक हैं

  • भौतिक
  • मनोवैज्ञानिक
  • पारस्परिक
  • सामाजिक परिस्थिति
अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करके आप अपनी प्रजनन क्षमता को बढ़ा सकते हैं

1. अपने आहार में जोड़ें - एंटीऑक्सीडेंट(Antioxidants) पुरुष प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। शोधकर्ताओं ने पाया है कि जिन पुरुषों ने एंटीऑक्सिडेंट्स सप्लीमेंट्स(supplements) लिया, इसमें शुक्राणुओं की संख्या और गुणवत्ता बेहतर थी। जोड़े में गर्भावस्था के परिवर्तन होते हैं जहां पुरुषों ने अतिरिक्त एंटीऑक्सीडेंट लिया। गर्भधारण(nil shukranu badhane ki dawa) की संभावना को बढ़ाने के लिए फोलिक एसिड(folic acid), सेलेनियम, लाइकोपीन, विटामिन सी, जस्ता और विटामिन ई लिया जाना चाहिए। डॉक्टरों के उचित मार्गदर्शन में, इन सप्लीमेंट्स को लेना चाहिए।

2. धूम्रपान छोड़ें - धूम्रपान शुक्राणु स्वास्थ्य को गहराई से प्रभावित करता है। यह कम शुक्राणुओं की संख्या, शुक्राणु की गति शीलता और शुक्राणु के आकार को कम करता है। अपनी प्रजनन क्षमता को बेहतर बनाने के लिए धूम्रपान छोड़ना बहुत जरूरी है। ICSI के साथ IVF जैसे प्रजनन उपचार का उपयोग करने वाले जोड़ों पर धूम्रपान का नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। धूम्रपान करने वाले पुरुष महिला साथी की प्रजनन क्षमता को भी प्रभावित करते हैं।

3. चीजों को ठंडा रखें - उच्च तापमान शुक्राणु स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। पुरुष प्रजनन अंग शरीर के बाहर होता है क्योंकि इसे 98.6 डिग्री F से कम तापमान पर रखने की आवश्यकता होती है। यह इस कारण से है कि पुरुषों को गर्म टब स्नान न करने की सलाह दी जाती है, लंबे समय तक एक जगह पर बैठने से बचें, डॉन लैपटॉप पर अपनी गोद में न बैठें और आरामदायक अंडरवियर पहनें।

पुरुष बांझपन के लिए क्या आयुर्वेदिक उपचार


 आयुर्वेद की वाजीकरण वह शाखा है जो यौन स्वास्थ्य से संबंधित है। वंध्यत्व शब्द का अर्थ आयुर्वेद में बांझपन है, जो एक बच्चे को गर्भ धारण करने में एक जोड़े की अक्षमता है। बांझपन को ठीक करने के लिए आयुर्वेद में कुछ उत्कृष्ट उपचार हैं।

पंचकर्म उपचार : इस अत्यंत प्रभावी उपचार चिकित्सा के साथ दोषों को ख़तम कर दिया जाता है । पुरुष बांझपन के लिए पंचकर्म उपचार में शामिल हैं:

- बस्ती

- शोधन

आयुर्वेदिक दवाएं sperm badhane ki dawa 

: पुरुष बांझपन का इलाज करने के लिए कुछ आयुर्वेदिक दवा का उपयोग किया जा सकता है जैसे कीबाल्या शरीर की ताकत को बढ़ाता हैं।
  • ब्रम्हणा आवश्यक पोषण प्रदान करने में मदद करता है।
  • वृक्षया बांझपन के इलाज में मदद करता है

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel